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पहरेज युक्त भोजन या आहार योजना (डाइट फैड्स)

डाइटिंग (पहरेज) के माध्यम से व्यक्ति जल्दी और तत्काल वजन का कर सकता है। व्यक्ति को
एक असंतुलित और अस्वास्थ्यकर आहार का आमतौर पर पहरेज करना पड़ता है। इस तरह
की डाइट प्लान उन लोगों को आकर्षित करती है जो ज्यादा व्यायाम किए बिना जल्दी और
आसानी से वजन कम करना चाहते हैं।

 

डाइट फैड्स

Dite Fads
डाइट फैड्स का दावा है कि वे आपको वसा खो देते हैं, लेकिन वास्तव में यह शरीर से अतरिक्त पानी को समाप्त करते है, जो वास्तव में डाइट फैड्स लेने बाद होता है। इसलिए, अधिकांश डाइट फैड्स झूठे दावे करते हैं कि वे आपको वसा खो देते हैं, वास्तव में वे सिर्फ पानी के घारण करने को खत्म करते हैं।

डाइट फॉड्स भोजन के सेवन को भी सीमित कर देते हैं, और व्यक्ति केवल एक ही तरह का भोजन खाने के लिए मजबूर करते है, जिससे व्यक्ति भोजन खाने के लिए बेहद निर्लिप्त हो जाता है। इसके कारण लोग आमतौर पर इस तरह की डाइट प्लान को अधिक समय तक नहीं ले पाते हैं।

यदि आप एक आहार योजना को करना चाहते हैं, तो अपने आप को नीचे दिए गए प्रश्नों के बारे में अपने आप से पूछें ताकि आप एक डाइट और एक तथ्य के बीच अंतर कर सकें।

नीचे उल्लेख बिंदुओं के लिए देखें और यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि यह एक डाइट है।

  • क्या डाइट प्लान में वजन कम करने का दावा है?
  • क्या वह आहार योजना एक यथार्थवादी आहार योजना है?
  • यदि कोई आहार योजना कुछ उत्पाद बेच रही है?
  • क्या इसे प्रमाणित करने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक दावे हैं?
  • Is the diet plan listing  “good” and “bad” foods?

फेड डाइट के उदाहरण :             

हाई-प्रोटीन डाइट :

उच्च प्रोटीन ( मांस, अंडे, आदि) आहार आमतौर पर इस तरह के आहार फेड में प्रस्तावित हैं। ये आहार फेड बेहद खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि वे प्रोटीन को चयापचय करने के लिए गुर्दे और यकृत पर अत्यधिक दबाव डालते हैं।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने वाले आहार में विशिष्ट पोषक तत्व गायब हो सकते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं।

तरल आहार :

ऐसे आहार वजन कम करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने का प्रस्ताव करते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप इस प्रकार की डाइट लेना शुरू करते हैं तो आप फाइटोकेमिकल्स जैसे आवश्यक पदार्थ खो सकते हैं, जो पौधे के पदार्थ (सब्जियों और फलों में पाए जाते हैं) हैं। ये शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा, तरल आहार के माध्यम से वजन कम करने के परिणामस्वरूप केवल अस्थायी प्रभाव हो सकता है, और एक बार जब आप उन्हे लेना बंद कर देते हैं, तो आप वास्तव में खोए हुए वजन को जल्दी से प्राप्त कर सकते हैं।

फेड डाइट में अंगूर फल :

इस तरह की डाइट प्लान में केवल एक तरह का फल यानी अंगूर फल खाने का प्रस्ताव है। इस प्रकार की आहार योजना में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और आवश्यक विटामिन और खनिजों का नुकसान होता है। इससे शरीर में अत्यधिक कमजोरी आ जाती है।

डाइट फेड में जूस या सूप :

इस तरह के डाइट फैड्स में, डाइटिंग कर रहे व्यक्ति को केवल कुछ समय के लिए जूस और शोरबा पीकर अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं।

अधिक समय तक ठोस भोजन न करने से अत्यधिक कमजोरी और थकान हो सकती है। इसके अलावा यह कम बेसल चयापचय दर की ओर जाता है, जिससे शरीर से कम से कम कैलोरी होती है, जिससे वजन कम होता है।

फेड डाइट में भोजन-संयोजन आहार :

ये डाइट फैड खाद्य पदार्थों के संयोजन को खाने से वजन कम करने का दावा करते हैं। हालांकि, यह केवल महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के नुकसान का परिणाम है और अब तक, कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो समान दावा करता है।

डाइट फेड में गोभी का आहार :

इस आहार फेड का दावा है कि लंबे समय तक गोभी खाने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं, हालांकि लगातार गोभी खाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याएं और शरीर से आवश्यक विटामिन और खनिजों का नुकसान हो सकता है।

डाइट फेड से आने वाली से जटिलताए :

खोया हुआ वजन आमतौर पर वापस आ जाता है :

ज़्यादातर डाइट में कमी से जल्दी वजन घटता है और अधिक समय तक उबाऊ खाना खाने से डाइटर उदास महसूस कर सकते हैं। जैसे ही डाइटर्स अपने सामान्य आहार पर वापस लौटते हैं, यह उन्हें खोए हुए वजन को जल्दी से वापस वापस आने की समस्या बनती है।

डाइट फेड पुरानी बीमारी के लिए उच्च जोखिम पैदा करते है :

डाइट फैड्स हमारे शरीर से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को खत्म करते हैं, जो आवश्यक विटामिन और खनिजों के नुकसान का कारण बनता है जो हमारे शरीर को बीमारियों और संक्रमण से बचाता है। इससे कुछ बीमारियों जैसे हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम में वृद्धि होती है।

डाइट फेड से शारीरिक गतिविधियो में कमी का आना :

सभी डाइट फैड्स शरीर में कार्बोहाइड्रेट की आपूर्ति को प्रतिबंधित करते हैं। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को ऊर्जा की आपूर्ति करने के लिए आवश्यक हैं। कम कार्बोहाइड्रेट से भी शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स की हानि होती है। जो , निम्न रक्तचाप का कारण बनता है। कार्बोहाइड्रेट की कम आपूर्ति के परिणामस्वरूप थकान होती है और शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है।

फेड डाइट से गुर्दे में पथरी और गठिया का होना :

आहार जो प्रोटीन में उच्च और कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं, वे अक्सर यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सालेट के गठन की ओर ले जाते हैं, जिससे गुर्दे की पथरी बनती है और गठिया पैदा हो जाती है।

डाइट फेड से किटोसिस बनने का खतरा :

आहार में वसा कम कार्बोहाइड्रेट होने के कारण यह किटोसिस में परिणत होता है। केटोसिस एक स्थिति है , जो तब विकसित होती है , जब शरीर भुखमरी के अधीन होता है, और मुख्य रूप से जब शरीर कार्बोहाइड्रेट से रहित होता है। ऊर्जा की आपूर्ति के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के बिना , वसा प्राथमिक ऊर्जा स्रोत बन जाता है और केटोन्स परिवहन का साधन बन जाते हैं। केटोसिस वाले व्यक्तियों के मुंह में दुर्गंध आती है।

डाइट फेड पर भरोसा करने से पहले एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए , क्योंकि उनमें से अधिकांश झूठे वादे होते हैं। शरीर को लाभ पहुंचाने से ज्यादा, वे गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों को पैदा कर सकते हैं।
अधिक जानकरी के लिए नीचे दिए लिंक देखे :

सोर्सेज़:

https://my.clevelandclinic.org/health/articles/9476-diets-fad-diets

http://www.upmc.com/patients-visitors/education/nutrition/pages/fad-diets.aspx

https://www.fitday.com/fitness-articles/fitness/weight-loss/4-reasons-why-you-should-avoid-fad-diets.html

https://www.freedieting.com/fad-diets

http://www.ccsenet.org/journal/index.php/jfr/article/viewFile/62925/34642l