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बच्चों के वर्द्धि और विकास के लिए 5 आवश्यक पोषक तत्व :

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1. प्रोटीन :

प्रोटीन बच्चे को शरीर की नई कोशिकाओं के निर्माण, ऊर्जा में भोजन को तोड़ने, संक्रमण से लड़ने और ऑक्सीजन ले जाने में मदद करते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में उच्च स्तर का प्रोटीन होता है वे मांस, मुर्गी, मछली, अंडे, नट्स, बीन्स और डेयरी उत्पाद होते हैं।

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2. कार्बोहाइड्रेट :

कार्बोहाइड्रेट बच्चो के लिए उतना ही आवश्यक है जितना कि कोई भी अन्य भोजन। कार्बोहाइड्रेट , ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए शरीर वसा और प्रोटीन का उपयोग करता है। जिन खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है उनमें ब्रेड, अनाज, चावल, पास्ता और आलू शामिल हैं।

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3. वसा :

Fats are a great source of energy for kids and are easily stored in a child’s body. They are also important in helping the body to properly use some of the other nutrients it needs. Foods that contain high levels of fats include whole-milk dairy products, cooking oils, meat, and fish.

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4. कैल्शियम :

Calcium is essential in helping to build a child’s healthy bones and teeth. It’s also important for blood clotting and for nerve, muscle, and heart function. Foods that contain high levels of calcium include milk, cheeses, yogurt, ice cream and egg yolks.

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5. आयरन :

बच्चे को स्वस्थ रक्त के निर्माण के लिए आयरन बहुत आवश्यक है जो पूरे शरीर में कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। जिन खाद्य पदार्थों में लोहे का उच्च स्तर होता है, उनमें लाल मीट, यकृत और मुर्गी शामिल हैं। आयरन की कमी से बच्चों में एनीमिया हो सकता है। जिन खाद्य पदार्थों में आयरन की मात्रा अधिक होती है, उनमें साबुत अनाज, दाल और पालक शामिल होते हैं।