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Beverage Citrus Close Up 1536869

चयापचय को स्वस्थ बनाने के लिए अच्छी आदतें :

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  • तनाव से दूर रहे - यह एक व्यापक रूप से ज्ञात तथ्य है कि तनाव एक बड़ी संख्या में बीमारियों का कारण है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार , तनाव चयापचय की गति में सीधे संबंध में गिरावट डालता है। एक शांत जगह खोजने और गहरी साँस लेने के व्यायाम , योग , या ध्यान करके कम से कम पंद्रह मिनट के लिए आराम करने की दैनिक आदत डालना उचित रहता है।
  • Drink more water- Without enough water intake, our metabolism gets “depressed” as the research by the University of Utah shows. An optimal amount of water intake for an adult would be eight glasses of water per day. Additionally, it is highly advised to drink one glass of water before a meal, as water consumption before the meal helps enhance your metabolism speed.
  • अक्सर थोड़ा - थोडा खाएं गया भोजन वास्तव में आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं। यह अधिक बार छोटे टुकड़े या कम भोजन खाने की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञों का सुझाव है, व्यक्ति को हर तीन घंटे में पांच छोटे भोजन करने चाहिए। इसके अलावा, हर दिन एक ही समय पर भोजन करना , और देर से रात्रिभोज से बचना चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है।
  • अच्छी नींद ले - अच्छी नींद या अधिक नींद की आदत आपके मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचा सकती है, जो तनाव और शुगर और खराब कार्ब्स के लिए तरसती है। कम से कम आठ घंटे तक कृत्रिम नींद के बिना अच्छी तरह से प्रसारित कमरे में गुणवत्ता की नींद की आवश्यकता होती है। अपने चयापचय को धीमा रखने के लिए आपको एक ही समय में बिस्तर पर जाने की कोशिश करनी चाहिए और प्रत्येक दिन जल्दी उठना चाहिए।
  • व्यक्ति अपने लोहे के स्तर को बढ़ाएं - आयरन रक्त शर्करा को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है , जो मानव शरीर में मांसपेशियों को ईंधन प्रदान करता है। आयरन, मछली, रेड मीट और बीन्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक खाने वाली लिस्ट में शामिल करना चाहिए , शारीरिक गतिविधि के दौरान आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।